राहुल के मन में क्या है, अमेठी - रायबरेली से उतरने में क्‍यों हिचक रहा गांधी परिवार?

हां, कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि राहुल गांधी अमेठी या रायबरेली किसी भी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. वह दोनों सीटों पर परिवार के किसी भी सदस्य को उतारने के पक्ष में नहीं हैं. शायद यही वजह है कि नामांकन में आखिरी 24 घंटे बचे है

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

हां, कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि राहुल गांधी अमेठी या रायबरेली किसी भी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. वह दोनों सीटों पर परिवार के किसी भी सदस्य को उतारने के पक्ष में नहीं हैं. शायद यही वजह है कि नामांकन में आखिरी 24 घंटे बचे हैं और अब तक कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं कर सकी है. अमेठी से राहुल या रॉबर्ट वाड्रा की चर्चा है तो रायबरेली से प्रियंका गांधी की. हालांकि रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि राहुल नहीं चाहते कि गांधी परिवार के तीनों सदस्य इन सीटों से उतरें. खैर, अब 24 घंटे के भीतर यूपी की दोनों सीटों पर कैंडडेट का नामांकन हो सकता है. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अमेठी और रायबरेली संसदीय सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए अधिकृत किया है. अगले कुछ घंटों में कांग्रेस अध्यक्ष निर्णय लेंगे और घोषणा कर दी जाएगी. अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक गढ़ माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीटों का प्रतिनिधित्व किया है.

दोनों सीटों पर उम्मीदवार के नामों पर चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक भी हुई थी लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ. कांग्रेस नेता जयराम रमेश से पूछा गया कि क्या कांग्रेस राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को चुनाव मैदान में उतारने से डर रही है? इस पर जयराम ने कहा, ‘कोई देरी नहीं हो रही है. क्या भाजपा ने रायबरेली में अपने उम्मीदवार की घोषणा की है? स्मृति ईरानी अमेठी से मौजूदा सांसद हैं. भयभीत कोई भी नहीं है. चर्चा चल रही है और फैसला लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत किया गया है.’

वैसे, राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें अपनी पार्टी से जो भी आदेश मिलेगा, उसका वह पालन करेंगे.

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली संसदीय सीट से चुनाव में उतारने का आग्रह कर चुका है. अमेठी सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से राहुल गांधी ने किया और वह लगातार तीन बार यहां से संसद सदस्य चुने गए. वह 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. राहुल गांधी इस समय केरल की वायनाड सीट से सांसद हैं. इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं.

सात चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. साल 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने किया. उससे पहले सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था.

अमेठी या पुणे जाएंगे राहुल? जी हां, 3 मई को अमेठी से कैंडिडेट घोषणा का आखिरी दिन है. इस दिन तक अमेठी के कांग्रेस कैंडिडेट को अपना नामांकन पत्र दाखिल करना होगा. हालांकि अंदरखाने से पता चल रहा है कि वह अमेठी न जाकर पुणे में पार्टी की रैली में शामिल हो सकते हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष उन्हें (राहुल गांधी) मनाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उन्होंने अपना मन बना लिया है.

किस बात से चिंता में हैं राहुल? चिंता की सबसे बड़ी वजह यह है कि राहुल गांधी पिछले पांच साल अमेठी से दूर रहे हैं. उनका पूरा फोकस केरल की अपनी वायनाड सीट पर ही रहा. ऐसे में अगर वह अमेठी से दूसरी बार हारते हैं तो नॉर्थ इंडिया में उनका जनाधार कमजोर होगा. खासतौर से ऐसे समय में जब कांग्रेस पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ INDIA गठबंधन की तरफ से राहुल गांधी को प्रोजेक्ट कर रही है, अमेठी से हार का आम जनमानस में गलत संदेश जाएगा.

उधर, कांग्रेस कैंडिडेट घोषित नहीं होने से कार्यकर्ता काफी निराश और हताश हैं. स्थानीय पार्टी ऑफिस के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धरना भी दिया था. नारे लगाए गए- अमेठी मांगे गांधी परिवार.

राहुल नहीं चाहते कि रायबरेली से भी गांधी परिवार का कोई शख्स चुनाव लड़े. ऐसे में वहां भी प्रियंका के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बना हुआ है. दोनों सीटों पर चुनाव 20 मई को है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Weather Update: शिमला में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा गुरुवार, जंगलों में दहकती आग ने भी किया पारा हाई

राज्य ब्यूरो, शिमला।Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में तीन दिन की धूप और वनों में लगी आग के कारण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। प्रदेश में वीरवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। शिमला का अधिकतम तापमान 27.6 और ऊना का 41.8 डिग्री सेल्सियस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now